Online Job कैसे ढूंढे – Job के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Online Job कैसे ढूंढे – Job के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Online Job कैसे ढूंढे – Job के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Online Job कैसे ढूंढे – Job के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
Online Job कैसे ढूंढे – Job के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?


दोस्तों आज के न्यू एंड फ्रेश आर्टिकल में आपको बताने जा रही हूं कि "नौकरी कैसे ढूंढे _ "और नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?" हर कोई नौकरी करना चाहता है चाहे वह बड़ी नौकरी हो या छोटी क्योंकि हर किसी को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी के लिए पैसों की आवश्यकता पड़ती है और कैसे कमाए बिना कुछ भी नहीं हो सकता जब तक हम बैचलर डिग्री तक पढ़ाई करते हैं तब तक हम पर नौकरी का उतना प्रेशर नहीं रहता है।

लेकिन जैसे ही हमारी बैचलर डिग्री पूरी हो जाती है उसके बाद में हमारे ऊपर नौकरी का प्रेशर आ जाता है और हमारी टेंशन बढ़ने लगती है तो दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको अपने जीवन से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां इस आर्टिकल में शेयर करने वाले हैं जिससे आपको कुछ ना कुछ सीखने को मिलेगा तो बने रहिए हमारे साथ।

आज के दिनों में सब कुछ डिजिटल होता चला जा रहा है जिससे नौकरी खोजना और भी ज्यादा आसान हो गया है क्योंकि ऐसे बहुत सारे नौकरी पोर्टल है जहां पर हमें नौकरी से संबंधित जानकारियां भी दी जाती हैं लेकिन आज भी दिनों में ऑनलाइन धोखाधड़ी भी बहुत ज्यादा बढ़ गई है इसलिए आप अलर्ट रहकर ऑनलाइन नौकरी के लिए अप्लाई करें। आज की यह पोस्ट उन सभी लोगों के लिए हम पेश करने जा रहे हैं जो फ्रेशर हैं या फिर एक्सपीरियंस व्यक्ति है।

नौकरी कैसे ढूंढे और ऑनलाइन नौकरी के लिए आवेदन कैसे करें इन्हीं सब बातों को लेकर आज हम आप के साथ चर्चा करने वाले हैं तो हम जानेंगे कि किसी भी नौकरी ढूंढने में आपको परेशानी का सामना ना करना पड़े।

नौकरी कैसे ढूंढे > वैकेंसी कैसे खोजें > नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस दुनिया में हैप्पीनेस रहना चाहते हैं तो आपके पास एक अच्छी नौकरी होनी चाहिए तभी आप रोजमर्रा की जिंदगी को अच्छे से जी सकते हैं और अपने सारे dreams भी कंप्लीट कर सकते हैं और साथ ही समाज में खुश रहने के लिए एक अच्छी नौकरी का का होना बहुत ही आवश्यक है आज की युवा पीढ़ी जैसे ही कॉलेज लाइफ में इंटर करती है।

तो 18 साल से ऊपर एक होती है। तो वह नौकरी ढूंढने में लग जाते हैं और नौकरी सर्च करने के तरीके मालूम नहीं होने के कारण उन्हें घर बैठना पड़ता है और अपने पैसे भी गवाने पड़ते हैं तो अगर आप नौकरी सर्च कर रहे हैं तो आज यह पोस्ट हम आपके लिए ही लाए हैं ताकि आप भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

इस आर्टिकल को मैं आपके सामने एक्सपीरियंस के लिए ही फीस कर रही हूं मैं एक सॉफ्टवेयर developer और ब्लॉगर हूं और मैंने अपने 2 साल के वर्क एक्सपीरियंस में बहुत सारे इंटरव्यू भी दिए और कंपनी में बहुत सारे नए कैंडिडेट के इंटरव्यू भी लिए है और इसमें मैं बहुत सारी ऐसी बातें नोटिस की जो कि आप सब को जानना बहुत ही आवश्यक है।

इससे पहले हम थोड़े से फ्रेशर और एक्सपीरिएंस्ड टॉपिक के बारे में चर्चा करें क्योंकि बहुत सारे लोगों को यह मालूम नहीं होगा कि fresher किसे कहते हैं यह एक्सपीरिएंस्ड किसे कहते हैं जब मैं फ्रेशर था तो मुझे खुद फ्रेशर के बारे में जानकारी नहीं थी और बहुत सारी कंपनी की कॉल आने के बाद मुझसे पूछा जाता था कि क्या आप हैं फ्रेसर हैं तो मैं कुछ जवाब नहीं दे पाता था क्योंकि पहली बात मैं गांव से ब्लॉन्ग करता था इस कारण मैं उतना डेवलप नहीं था।

फ्रेशर और एक्सपीरिएंस्ड किसे कहते हैं?

प्रेशर का अर्थ होता है नौसिखिया यानी कि वह व्यक्ति जो अभी-अभी इस मैदान में आया हो यानी कि इससे पहले उसने कहीं पर भी कोई भी नौकरी या कुछ भी काम नहीं किया हो अगर कॉलेज लाइफ के बारे में बात करें तो कॉलेज में फ्रेशर उनको बोला जाता है जो कॉलेज में नए-नए आए हो और यानी कि फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स को फ्रेशर बोला जाता है।

एक्सपीरियंस का मतलब होता है अनुभवी इसका मतलब यह होता है कि जो व्यक्ति जिसने कभी काम नहीं किया हो जैसे मान लो कि आप एक कंपनी में 2 साल से काम कर रहे हैं तो आपके पास 2 साल काम करने का एक्सपीरियंस हो गया है अगर आप कंपनी स्विच करते हैं यानी कि किसी दूसरी कंपनी में नौकरी के लिए जाते हैं तो आप अपने बायोडाटा को अपने एक्सपीरियंस के बारे में लिखते हैं जिस कारण कंपनी आपके बायोडाटा पर ध्यान देगी।

ऑनलाइन नौकरी कैसे ढूंढे 

ऑनलाइन नौकरी ढूंढने के लिए ढेर सारी जॉब पोर्टल्स उपलब्ध है जैसे कि indeed, naukri.com, monsterindia.com, workindia.in etc. आप यहां पर अपनी स्किल्स से संबंधित नौकरी के लिए सर्च कर सकते हैं।  

अब आप उन लोगों की मन में यह सवाल उठना होगा कि स्किल से क्या होता है तो दोस्तों मैं आपको बता देती हूं कि इस स्किल उसको बोला जाता है जिसके पास नॉलेज है जैसे अगर आपके पास इस टीचिंग का एक्सपीरियंस है तो आपके पास टीचिंग स्किल है अगर आपके पास सॉफ्टवेयर डेवलपर का एक्सपीरियंस है तो आपको पास डोवलपिंग का स्किल है।

ऑनलाइन नौकरी ढूंढने से पहले आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना पड़ेगा तभी आप धोखाधडी से बच सकते हैं तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें

Step 1 नौकरी ढूंढने से पहले आप अपने स्किल्स को अच्छे से सोच लें कि आप कैसी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं जब आप नौकरी ढूढेंगे तो आपको बहुत सारी कंपनी और कंसल्टेंसी का नाम तो होंगे दिखाई देंगे तो सबसे पहले उस जॉब डिस्क्रिप्शन में दी गई टेक्स्ट को अच्छी तरीका से पढ़ ले और पहले उस नौकरी के रिक्वायरमेंट को देखें कि क्या आपके पास जॉब रिक्वायरमेंट की क्राइटेरिया है अगर है तो तभी आप इसके लिए आवेदन करें।

कभी भी नौकरी का आवेदन करने से पहले उस कंपनी के बारे में जांच-पड़ताल करने या कंसल्टेंसी के बारे में और गूगल पर जरूर सर्च करें और उसका रिव्यू भी पढ़ें। नौकरी के लिए आपको कभी भी कॉल पर पैसे की मांग नहीं की जाती है इसीलिए जो कंसलटेंसी नौकरी के लिए पैसा मांग रहे हैं उससे दूर ही रहने की कोशिश करें

ऐसे जो जॉब पोर्टल्स पर आपको दो तरह की सर्विस मिल जाती है एक फ्री सर्विस और एक पैड सर्विस है फ्री सर्विस में आपका रिज्यूम कुछ लिमिटेड कंपनी तैयार किए जाते हैं लेकिन अब पैड सर्विस में आपका रिज्यूम टॉप में कर दिया जाता है जिसे ढेर सारी कंपनी के ध्यान में आपकी रिज्यूम पर जाते हैं और वह आपको कॉल करते हैं। कोई भी जॉब पोर्टल पैड सर्विस अपनी वेबसाइट पर ही प्रोवाइड करता है इसके लिए भी अपनी वेबसाइट पर ही पेमेंट पोर्टल का ऑप्शन देते हैं इसीलिए कभी भी किसी को कैश में पेमेंट ना करें या फिर किसी को अन्य को लिंक के द्वारा पेमेंट ना करें।

अप्लाई करने से पहले उस कंपनी पर थोड़ा ध्यान दें कि कहीं आपके साथ बहुत धोखा ना करे।

जब भी आप फ्रेशर के तौर पर अपना रिज्यूम ऑनलाइन जॉब पोर्टल पर अपलोड करते हैं तो ढेर सारे फ्रॉड कंसलटेंसी आपको कॉल करते हैं और आपको फ्रॉड में फसाने की कोशिश करते हैं क्योंकि उस समय आपके पास जॉब में हो रही धोखाधड़ी के बारे में जानकारी नहीं होती है। इसीलिए अगर आप फ्रेशर है तो कॉल आने के बाद सबसे पहले यह सवाल करें कि क्या आप कोई कंपनी से बोल रहे हैं या फिर कंसलटेंसी से है तो सबसे पहले दिन दिन के बारे में पूछ ले क्योंकि वे लोग अक्सर पैसों की मांग करते हैं जो बिल्कुल गलत होती है। और आप एक्सपीरियंस रखते हैं और आप जॉब ढूंढ रही है तो सबसे पहले ऐसी कंपनी के बारे में तलाश करें जो आपके करंट कंपनी से थोड़ी बड़ी हो जो कि आप डिमोशन नहीं चाहिए क्योंकि हर कोई हमेशा प्रमोशन ही चाहता है।

फ्रेशर को नौकरी तलाश करने में क्या क्या परेशानियों का सामना करना पड़ता है?

जब हम परेशान होते हैं तो नौकरी सर्च करना बहुत ही कठिन होता है क्योंकि हमारे पास नौकरी ढूंढने के लिए टेक्निक नहीं होते हैं इसलिए हमें ढेर सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और परेशानियां भी उठानी पड़ती है। जैसा कि मैंने ऊपर दिए गए स्टेप्स में आपको बताया है कि बहुत सारे कंसल्टेंसी पैसों के लिए प्रेशर को टारगेट बनाते हैं और फ्रेशर जॉब के लालच में पैसे भी देती है और उसके बाद उनको नौकरी नहीं मिल पाती है इसकी हमेशा पैसे देने से पहले एक बार सोच ले के 90% केस हम तो कहेंगे कि पैसे ही ना दें वैसे कंसलटेंसी से दूर ही रहे।

 What is Consultancy ?

हम लोगों को कंसल्टेंसी के बारे में ऊपर भोसारी बातें बताई गई है लेकिन बहुत सारी फ्रेशर को कंसल्टेंसी के बारे में जानकारी नहीं होती है तो मैं अभी इसके बारे में भी बता देती हूं। इकंसलटेंसी क्या है?

फेक नौकरी कंसल्टेंसी को कैसे पहचाने?

कंसल्टेंसी इस प्रकार की मेडिटर होते हैं हिंदी में बोले तो एक सुझाव और सलाह देने वाली कंपनी होती है नौकरी के मामले में देखे तो कंपनी और जॉब seeker (नौकरी ढूंढने वाले) के पीछे कंपनी involve होती है जो कि कंसलटेंसी होती है।

जब किसी भी कंपनी को एंपलाई चाहिए होता है तो वे किसी कंसलटेंसी से कांटेक्ट करते हैं और कहती हैं कि मुझे इस स्केल का एम्पलाई चाहिए अगर वो कंसलटेंसी उस स्किल को एंप्लॉय उस कंपनी में ज्वाइन करा देती है तो उस कंपनी को कंसलटेंसी को पैसा पे करती है लेकिन कुछ कंसलटेंसी एम्पलाई से भी पैसे की मांग करती है जो कि किसी भी तरह से सही नहीं होता है इसलिए ऐसे कंसलटेंसी को अपने आप से हमेशा दूर रखें।

मैं खुर्जा परेशान था तो मैं भी एक कंसल्टेंसी को ₹500 दे चुका था उसके बाद मुझे समझ आ गई कि यह सब धोखाधड़ी करने वाली कंपनी होती हैं करते तो कुछ नहीं है बस लोगों से पैसा हड़पते हैं।

आखिरी शब्द

और आप अपनी पास के शहर में नौकरी ढूंढ रहे हैं तो आप इंडीज और वर्क इंडिया को फॉलो कर सकते हैं और किसी भी कंपनी में नौकरी करना चाहती हैं तो इसीलिए बड़ी से बड़ी जॉब पोर्टल जैसे naukri.com, monsterindia.com के यहां आवेदन कर सकते हैं।

मैंने अपने 2 साल के एक्सपीरियंस में कुछ ऐसा पाया था कि जिससे आईटी फील्ड में एंप्लॉय के पास है जानकारी होने के बाद भी वह किसी भी कंपनी को सेलेक्ट नहीं कर पाते हैं तो उनके लिए मैं यूट्यूब और ब्लॉग पर ट्यूटोरियल ला रही हूं जो कि फिलहाल बिल्कुल फ्री होगा और उसमें आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा तो दोस्तो आप हमारे साथ बने रहिए आज के इस आर्टिकल में हमारे चैनल को सब्सक्राइब कीजिए।

तो दोस्तों आपने आज किस आर्टिकल में क्या सीखा और अपने लिए नौकरी कैसे खोजें ऑनलाइन जॉब के लिए आवेदन कैसे और कहां से करें यह सब इसमें से आप ने जान लिया होगा। कि आपको इसे पढ़कर बहुत तो वादा मिला होगा फायदा मिला होगा तो दोस्तों आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते तो आपकी ताकि वह भी इसका लाभ उठा सकें और इसी तरह हम टेक्निकल रिलेटेड आर्टिकल हम आपके लिए पेश करते रहेंगे तो बने रहिए हमारे साथ।

Post a Comment

Previous Post Next Post