SEO Kya Hai? SEO Kaise Kiya Jata Hai

SEO Kya Hai? SEO Kaise Kiya Jata Hai

SEO Kya Hai? SEO Kaise Kiya Jata Hai
SEO Kya Hai? SEO Kaise Kiya Jata Hai


SEO Kya Hai?

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉक ए वेबसाइट की शुरुआत करना चाहते हैं तो बक्सर सवाल उठता होगा कि seo क्या होता है। और यह किस तरीके से काम करता है, तो दोस्तों आज इसी सवाल का जवाब हम आज की इस पोस्ट में लेकर आए हैं आज हम आपको बताने वाले हैं कि seo हो क्या है अगर आप हमारी आज की इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही स्थान पर पहुंची है क्योंकि आज हम आपको seo से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं seo क्या है ? यह कैसे कार्य करता है ? Seo क्यों महत्वपूर्ण है ? यह सभी सवालों का जवाब आपको हमारी आज की इस पोस्ट के माध्यम से मिलेंगे तो आप आज की पोस्ट हमारे साथ बने रहिए।

Seo क्या है (What is SEO)

दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग में फ्रेशर रहे तो आप अपने कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगों के तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं तो इसके लिए आपको अपने कंटेंट को गूगल के पहले नंबर पर रैंकिंग करानी होगी यह कैसे होगा यह सवाल भी आपके मन में आ रहा होगा और साथ ही यह यहीं पर आपके लिए फायदेमंद होता है SEO आप अपनी वेबसाइट पर अच्छे SEO कार्य के उसे रैंकिंग दिला सकते हैं दोस्तों इसका अर्थ यह बिल्कुल नहीं है! कि आप केवल SEO करके अपने कंटेंट को रैंकिंग प्राप्त करा सकते हैं इसके साथ ही आपको कंटेंट भी और यूनिक होना अनिवार्य है तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करते हैं।

SEO KYA HAI (WHAT IS SEO IN HINDI)

SEO की फुल फॉर्म –

 search engine optimisation 

दोस्तों हम अपनी कंटेंट को और रैंकिंग में टॉप पर लाने के लिए जो हम एक्टिविटीज करते हैं यानी जिन स्टेप्स का हम फॉलो करते हैं उसे ही SEO सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहा जाता है। दोस्तों इस के माध्यम से हम अपने कंटेंट को गूगल, याहू या फिर अन्य किसी सर्च इंजन में टॉप रैंकिंग कराने के लिए कर सकते हैं यदि आपकी वेबसाइट रैंकिंग करेगी तो आपकी साइट पर ट्रैफिक की भर भर के आएगा।

तो दोस्तों आप कल्पना कीजिए कि आप ने एक वेबसाइट की शुरुआत कर ली है और आपने आप अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल लिखना स्टार्ट कर रहे है और आप उसने article को पब्लिश कर दिया है लेकिन अब आप यह सोच रहे होंगे कि इसे इंटरनेट पर कैसे फैलाया जाए जिससे कोई भी विजिटर आपकी वेबसाइट पर आए और आपकी आर्टिकल को रीड करें तो दोस्तों इसके लिए आज की इस पोस्ट में हम आपको ऐसे तीन मेथड बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप अपने आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक फैला सकते हैं।

दोस्तों आज की डिजिटल मार्केटिंग में सोशल मीडिया जैसी अनेक प्लेटफार्म इंटरनेट पर उपलब्ध है अगर आप चाहे तो अपनी आर्टिकल को फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर, इंस्टाग्राम आदि जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं और यहां पर आप को अधिक से अधिक 1000 तक विजिटर्स भी प्राप्त होंगे लेकिन इससे ज्यादा नहीं दोस्तों दूसरे तरीका है। ऐड करके आप अपनी वेबसाइट का फेसबुक यूट्यूब पर रन कर सकते हैं तो आपको वीडियो भी प्राप्त होंगे लेकिन एड्स पैसा लगेगा तो यह भी नहीं कर सकते हैं तो हम आपसे तीसरा तरीका बताने जा रहे हैं

ऑर्गेनिक ट्रेफिक

दोस्तों ऑर्गेनिक ट्रैफिक तो आप article को अच्छी रैंकिंग दिलाना चाहते हैं। विजिटर्स को अपनी वेबसाइट पर ला सकते हैं वह भी बिल्कुल फ्री में अब आपके मन में यह विचार आ रहा होगा कि यह कैसे पॉसिबल है तो सबसे पहले स्थान काम आता है seo

तो दोस्तों अगर आप अपने आर्टिकल को अच्छी रैंकिंग दिलाना चाहते हैं तो आप SEO की सहायता ले सकते हैं जिससे कि सर्च इंजन के पहले नंबर पर किसी स्पेसिफिक कीवर्ड पर रैंकिंग कराई जाती है। यदि आप यह करने में सफल रहती हैं तो आपकी साइड भी कीवर्ड पर रैंकिंग करेगी उसके बाद में कोई भी व्यक्ति उसकी वर्ल्ड को गूगल में सर्च कर सकता है।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

तो दोस्तों आप नाम से ही जान सकते हैं कि अपनी साइट को सर्च इंजन के तौर से ऑप्टिमाइज करना जैसी आपकी साइट की अच्छी रैंकिंग प्राप्त हो

SEO का इतिहास HISTORY OF SEO

जब 1991 सबसे पहली वेबसाइट बनकर तैयार हुई तो उसी समय ऐसी वह भी एक्सटेंशन में आ गया था दोस्तों जब पहली वेबसाइट बनकर तैयार हुई तो उसके 1 साल बाद अनेक वेबसाइट भी बनकर तैयार हो गई जब वह वेबसाइट बनकर तैयार हुई तो उनका मतलब यह हुआ कि इंटरनेट पर तो सारा कंटेंट भी आ गया है और वह सभी कंटेंट अलग-अलग नीच का होता है और इसके अलावा जितनी भी साइट थी उनके कंटेंट को भी यूजर को एक्सेस करने में भी परेशानी आने लगी तभी से SEO का गेम स्टार्ट हुआ है।

Google AdSense का Approval कैसे लें 2021

1996 में लैरी पेज और ब्रेन दोनों ने मिलकर एक सर्च इंजन बना करके तैयार किया था जिसका नाम back rub और बाद में उसका नाम back rub के स्थान से "Google" रख दिया गया। इसी के चलते ही हमको गूगल की SEO को अपॉर्चुनिटी दिखाई देने लगी और इसके साथ ही गूगल ने अपनी सर्च इंजन को एल्गोरिथ्म बेस से बनाना स्टार्ट कर दिया जिससे उपयोगकर्ता को अच्छे से अच्छे यूनिक और क्वालिटी कंटेंट सर्च करके हम उनको उपलब्ध करा सके और तभी से Seo चला रहा है।

SEO के कितने प्रकार हैं

ON PAGE SEO.

OFF PAGE SEO.

TECHNICAL SEO

1. ON PAGE SEO क्या है

दोस्तों जब हम आर्टिकल का लेखन करते हैं तो जिस वक्त जब हम उन स्टेप्स को फॉलो करते हैं जैसे किवर्ड, लिंक, टाइटल, इमेज, हेडिंग, डिस्क्रिप्शन यह सभी ऑन पेज seo के अंतर्गत आते है। और इस पूरे SEO में ON PAGE SEO का सबसे महत्वपूर्ण योगदान होता है अगर आपका ON PAGE SEO ही बेहतरीन नहीं है तो फिर आप कुछ भी करने का प्रयास कर ले फिर भी BACKLINK लो आपकी वेबसाइट रैंकिंग नहीं करेगी।इसीलिए दोस्तों अगर आप अपनी वेबसाइट को रैंकिंग कराना चाहते हैं तो आप ON PAGE SEO को सबसे बेस्ट करना है।

2. OFF PAGE SEO क्या है?

दोस्तों और इसके अलावा कंटेंट को सर्च इंजन में बेहतरीन रिजल्ट प्राप्त कराने के लिए हम अपनी वेबसाइट के आउट भी कुछ काम करने होते हैं वह सब OFF PAGE SEO में शामिल किए जाते हैं। अगर दोस्तों एक प्रकार से कहा जाए तो कंटेंट को पब्लिश करने के बाद जब हम अपनी साइट को रैंकिंग कराने के लिए जो कुछ प्रोसेसिंग करते हैं वह OFF PAGE SEO के अंतर्गत आता है जैसे कि गेस्ट पोस्टिंग, बैकलिंक, सोशल शेयर आदि यह सभी SEO PAGE के अंतर्गत आते हैं जिससे हमें अपनी वेबसाइट को रैंकिंग कराने में काफी हद तक सहायता मिलती है।

एक तरह से कहे तो content को publish करने के बाद हम अपने साईट की रैंकिंग को बढ़ाने के लिए जितना भी process करते है. वह OFF PAGE SEO कहलाता है. जैसे की गेस्ट पोस्टिंग, बैकलिंक, social share ये सभी ऑफ पेज seo है जो आपके साईट को रैंक करने में मदद करते है.

3. TECHNICAL SEO क्या है

दोस्तों ON PAGE SEO और OFF PAGE SEO ये दोनों ही केवल आपकी वेबसाइट को रैंकिंग प्राप्त कराने के लिए काफी नहीं होते हैं उसमें टेक्निकल SEO की भी जरूरत होती है।दोस्तों हम अपनी वेबसाइट को रैंकिंग दिलाने के लिए जो भी टेक्निकल रिलेटेड सुधार करते हैं जैसे कि कोडिंग साइट में सबमिशन साइट आर्किटेक्चर आदि यह सभी टेक्निकल SEO के अंतर्गत आते हैं।

SEO क्यों महत्वपूर्ण है

दोस्तों अब तक हमने आपको SEO क्या है ? SEO कितने प्रकार का होता है ? इसके बारे में जानकारी ले ली है तो चलिए अब हम आप यह बताने का प्रयास करते हैं कि SEO क्यों महत्वपूर्ण होता है अगर हम SEO करेंगे तो हमारी वेबसाइट पर क्या असर होगा।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें आज का दौर कंपटीशन का दौर रह गया है अगर आप SEO नहीं करेंगे तो आप भी इस दौर में SEO नहीं कर सकते हैं अगर आपने SEO नहीं किया तो आप ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम रखने से ही पहले असफल हो जाएंगे। अगर आपको ब्लॉगिंग की दुनिया में सक्सेस होना है तो आपको SEO आना चाहिए और आप अपनी वेबसाइट पर जितने भी आर्टिकल पब्लिश करते हैं उसका SEO बेस्ट होना चाहिए बैकलिंक अपनी वेबसाइट के लिए तभी बनाएं आपकी साइट रैंकिंग करें और अब हम और जानने का प्रयास करते हैं।


SEO करना कैसे सीखे हिंदी में

दोस्तों अगर आप SEO सीखने के इच्छुक हैं तो आप आसपास से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कोई फाउंडेशन अगर SEO कोर्स कराता है तो आप वहां जाकर के SEO करना सीख सकते हैं नहीं तो ऑनलाइन भी आपको बहुत सारे ऐसे कोर्स करने को उपलब्ध मिल जाएंगे अगर आप चाहे तो यूट्यूब से वीडियो देखकर भी SEO करना सीख सकते हैं।

र बैठे SEO करना कैसे सीखे ?

जी हां दोस्तों आप घर बैठे आसानी से SEO करना सीख सकते हैं और इसके लिए आप यूट्यूब से वीडियो देख सकते हैं और आप हो घर बैठे आसानी से फ्री में SEO करना सीख सकते हैं।

क्या SEO सीखने के लिए कोडिंग आनी चाहिए?

तो दोस्तों हमारा जवाब नहीं है यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आपको SEO सीखने के लिए कोडिंग आनी चाहिए दोस्त आप बिना कोडिंग के SEO भी सीख सकते हैं जी आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप किस तरीके से सीखना चाहते हैं।

कंक्लुजन

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी और आपको ऐसी यू से संबंधित जानकारी भी मिली है साथी आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि आपके दोस्त भी ऐसे यू करने में सफलता हासिल कर सके और इसके अलावा आपके मन में हमारे इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल हो तो हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post