ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं - जानिए 2021की सबसे नई जानकारी

ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं - जानिए 2021की सबसे नई जानकारी

Blog website par traffic Kaise badhaen
Blog website par traffic Kaise badhaen

Hye friends, स्वागत है आपका हमारी इस जानकारी के अंदर। दोस्तों आज इस Article में हम आपको यह जानकारी देने वाले है की अपनी ब्लॉग वेबसाइट की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये, किसी भी वेबसाइट के लिए ट्रैफिक अर्थात वेबसाइट पर आने वाले Visitor की संख्या अधिक होना बहुत आवश्यक है और क्यों जरूरी है की जानकारी भी आपको यहाँ पर मिल जाएगी।ब्लॉग वेबसाइट की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये.

एक ब्लॉग वेबसाइट पर सफल पाने के लिए ट्रैफिक का अधिक होना website की Ranking के साथ साथ वेबसाइट ब्लॉग से कमाई करने के लिए बहुत आवश्यक है, हर एक ब्लॉगर यह सोच कर Blogging करता है की वह Blogging से Earning कर सके परंतु कमाई करने से पहले बहुत सी बातों का ध्यान रखना होता है।

बहुत से ब्लॉगर का ब्लॉगिंग छोड़ने, या ब्लॉगिंग में मन न लगने का कारण ब्लॉग पर आने वाला कम traffic हो सकता है, क्योंकि यदि ब्लॉग पर ट्रैफिक न हो तो इससे कमाई भी नहीं की जा सकती है। ब्लॉगर इससे निराशाजनक होकर ब्लॉगिंग छोड़ने का मन भी बना लेता है, परंतु दोस्तों यदि आप अपने ब्लॉग पर कुछ तरीकों का अनुसरण करते हैं तो बहुत कम समय में आप ट्रैफिक को बढ़ा सकते है।

ब्लॉग वेबसाइट के लिए ट्रैफिक क्यों आवश्यक है?

दोस्तों आपको बता दें कि शुरुआत में एक ब्लॉगर कितना भी SEO (Search Engine Optimization) कर दे पर उसको SEO का असर बहुत अधिक टाइम में देखने को मिलता है, लेकिन यदि आपके ब्लॉग वेबसाइट की traffic अधिक है तो आप बिना SEO के भी अपनी पोस्ट को Rank करवा सकते है। ब्लॉग पर traffic जितना ज्यादा होगा ब्लॉग से होने वाली Earning भी उतनी ही अधिक होगी, साथ ही हाई traffic होने पर आपको बहुत सी Company Paid Content लिखने का ऑफर भी देगी। अपने किसी भी आर्टिकल को Rank करवाने में आपको कुछ ज्यादा time नहीं लगेगा, बल्कि Search Engine पर एक हफ्ते से भी कम समय में आपके आर्टिकल के रैंक होने के Chance बढ़ जाते है।

जानिए Blogger पर Blog बनाने के फायदे और नुक्सान क्या है

Blogging में सफलता पाना मतलब आपके ब्लॉग पर High ट्रैफिक होना चाहिए, और यदि ऐंसा होता है तो आपको ब्लॉगिंग को लेकर कोई समस्या नहीं होगी। बहुत से यूजर कमाई के लिए गूगल Adsense का इस्तेमाल करते है, फिर भी गूगल Adsense CPC बहुत कम देता है यह बहुत से ब्लॉगर का कहना है, लेकिन यदि आपके ब्लॉग का ट्रैफिक अधिक है तो आपको ज्यादातर अच्छी CPC ही मिलेगी।

अपने ब्लॉग वेबसाइट की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?

जानने के लिए आपको कुछ तरीकों का अनुसरण करना होगा जिससे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक धीरे धीरे परंतु आगे आवश्य बढेगा, दोस्तों ऐंसा भी नहीं है की आप इन तरीकों का अनुसरण करो और आपका ट्रैफिक कुछ ही दिन में बढ़ जाये बल्कि आपको इन तरीकों का अनुसरण तो करना है परंतु समय के साथ साथ आपका ट्रैफिक आगे जरूर बढेगा।

🔍 Google AdSense Approval कैसे लें 2021? 

Blog का Free Android App कैसे बनाये जानिए मुफ्त सॉफ्टवेयर बनाने की Trick

1. लिखे गये आर्टिकल को अपडेट कर Traffic बढ़ाने का तरीका

दोस्तों जब आप एक आर्टिकल लिखते है तो कुछ समय बाद आपको अपने आर्टिकल को अपडेट करना होगा और इस तरह से आप अपना ट्रैफिक बड़ा सकते है परंतु यह कैसे करना है इसके लिए आगे पढ़ते रहे। सबसे पहले आपको आर्टिकल को अपडेट करने से पहले यह देखना होगा की आपकी पोस्ट सर्च इंजन पर क्या Search कर और कितनी बार दिखाई दी, अर्थात किस Keyword को सर्च कर आपकी पोस्ट अधिक दिखाई दी। इसके लिए आपको गूगल सर्च Console में जाना होगा।

इसके बाद आप परफॉर्मेंस पर क्लिक करे, अब आपको टॉप में new का विकल्प show होगा आपको इस पर क्लिक करना है, और इसके बाद Page सेलेक्ट करे दोस्तों अब आप जिस आर्टिकल को अपडेट करना चाहते है उस आर्टिकल का लिंक यहाँ पर डाले और आवेदन पर क्लिक करे।

यह सब करने के बाद आपको पेज को स्क्रोल करना है और अब आपको इस पोस्ट से संबंधित वह सभी Keyword दिखाई देंगे जिन्हें लोग सर्च करते है और आपका आर्टिकल गूगल पर आता है, अर्थात आपको आपकी आर्टिकल का Impression दिखाई देगा, यहाँ पर आपको उस keyword को सेलेक्ट करना है जिसमे आपका आर्टिकल का impression बहुत ज्यादा दिखाई दे रहा है। कीवर्ड सेलेक्ट करने के बाद इस कीवर्ड को आप अपनी आर्टिकल्स का Focus Keyword बनाकर आर्टिकल अपडेट करे, साथ ही आपको पोस्ट में बाकि कीवर्ड का उपयोग भी करना है जो आपकी पोस्ट से संबंधित हो, और इस तरह यदि आप focus keyword को Target कर पोस्ट लिखते है तो आपको सर्च इंजन से Traffic अवश्य मिलेगा।

2. Visitor जो पढना चाहता है आप उस Keyword पर ही लिखे?

दोस्तों यह गलती बहुत से ब्लॉगर करते है की वह अपने blog पर जिस भी topic पर जानकारी देते है उसके बारे में ठीक से रिसर्च नहीं करते है क्योंकि जानकारी कितनी भी अच्छी हो वह तब तक आपके काम नहीं आएगी जब तब उस जानकारी में लोगो का interest नहीं हो, और जब लोगो का उसमे इंटरेस्ट ही नहीं होगा तो वह उस कीवर्ड को search ही नहीं करेंगे जिसे आपने लिया है।यदि आप ऐंसे कीवर्ड को ले जिसे लोग या तो अधिक सर्च कर रहे है, या लोग उसके बारे में जानना चाहते है तो इस तरह की जानकारी पर यदि आप लिखते है तो आपको इस तरह की जानकारी से ट्रैफिक traffic अवश्य बढेगा।

3. प्रश्न और उत्तर वेबसाइट पर सवाल का जबाब दे?

दोस्तों इन्टरनेट पर बहुत सी प्रश्न और उत्तर वेबसाइट है जिन पर बहुत सी उपयोगकर्ता अपने प्रशन पूछते है, आपको यहाँ पर यह ध्यान रखना है की आप पूछे गए प्रशन का जवाव देकर उसके साथ अपनी ब्लॉग आर्टिकल की लिंक एड कर सकते है। इस तरह की वेबसाइट में Quora आपके लिए बहुत लाभकारी रहेगी क्योंकि इसमें आपके जवाव को बहुत से लोगो को दिखाया जाता है, और जब आपका जवाव बहुत से लोगो तक पहुंचेगा तो उसमे से कुछ लोग आपकी दी गयी लिंक पर भी जायेंगे और इससे आपका ट्रैफिक इस तरीके से भी बढेगा।

4. Blog Post का आकर्षित Title लिखे?

Traffic पाने के लिए ब्लॉग पोस्ट का टाइटल आकर्षित होना जरूरी है, क्योंकि कोई भी विसिटर चाहे वह सोशल मीडिया से आता है या गूगल सर्च कर सबसे पहले वह आपका आर्टिकल का शीर्षक ही देखता है और इसके बाद यदि उसे शीर्षक समझ आता है या अच्छा लगता है तो तभी वह आपके ब्लॉग पर आता है। दोस्तों ऐंसे भी नहीं है की एक आकर्षित टाइटल लिखने के लिए आप जानकारी से अलग ही टाइटल लिखे, आपको सिर्फ अपनी पोस्ट से रिलेटेड ही शीर्षक लिखना होगा, तभी आपको फायदा मिलेगा।

Friends, social media भी आपके ब्लॉग वेबसाइट पर traffic बढ़ा सकता है, क्योंकि social media में बहुत से प्लेटफार्म है जैसे Facebook, Twitter, Linkedin, Instagram, Whats App और इसके आलावा भी बहुत से है। इन सभी platform पर भी बहुत से यूजर प्रतिदिन Active रहते है।

आपको अपनी ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करनी है, जिसके लिए आप उन Page, या Group में अपनी पोस्ट को share कर सकते है जो आपकी पोस्ट से Related हो, और इसी तरह जब आप बहुत से Page, Group और Social Media के अलग अलग Platform पर अपनी Post Share करते है तो आपके ब्लॉग का traffic अवश्य बढेगा।

6. Blog Theme को Fast Loading बनाये?

दोस्तों गूगल के न्यू अपडेट के बाद गूगल ऐंसी वेबसाइट को प्राथमिकता देगा जिनकी लोडिंग गति अच्छी होगी, अर्थात यदि आपका ब्लॉग बहुत देर से खुलेगी तो आपके ब्लॉग की रैंकिंग पर भी इसका असर पड़ेगा। हो सके तो ऐंसी थीम का उपयोग करे जिसकी लोडिंग गति सही हो या आप अपने ब्लॉग की लोडिंग गति खुद भी कम कर सकते है। ब्लॉग की लोडिंग गति केवल रैंकिंग के लिए ही आवश्यक नहीं है बल्कि आपके ब्लॉग पर आने वाले विसिटर के लिए लोडिंग गति मायने रखती है। यदि आपका Blog तेजी से ओपन होगा तो ही Visitor आपके ब्लॉग का उपयोग ज्यादा करेगा, वरना वह आपके ब्लॉग को बंद कर दुसरे ब्लॉग पर Visit करेगा। मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करे जानिए 10 Best Blogging Apps के बारे!

7. अपने Blog वेबसाइट से मोबाइल Friendly बनाये?

इन्टरनेट का उपयोग उतना कंप्यूटर पर नहीं किया जाता जितना लोग मोबाइल पर करते है, वैसे भी भारत में Mobile user computer से बहुत ज्यादा है, और इससे ब्लॉग वेबसाइट पर आने वाले ज्यादातर Visitor मोबाइल Device का उपयोग कर आते है। यदि आपका ब्लॉग भी मोबाइल उपयोगकर्ता के लिए Friendly रहेगा तो इससे सर्च इंजन के साथ साथ Visitor को यह पसंद आएगा, और एक बार आने वाला यूजर दूसरी बार भी आपके ब्लॉग पर जरूर आएगा।

8. long Tail Keyword का उपयोग करे?

दोस्तों अक्सर एक ब्लॉगर शॉर्ट keyword को लेकर उसे रैंकिंग करवाने के चक्कर में रहता है, लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की कोई भी विसिटर जब Keyword सर्च करता है तो यदि वह एक Short keyword सर्च करता है, तो उसे जो चाहिए उससे संबंधित सही जानकारी नहीं मिल पाती है। इसलिए ज्यादातर Visitor जो जानना चाहते है उसे पूरा सर्च करते है, और जब आप अपने आर्टिकल में वह पूरा कीवर्ड उपयोग करते है जो यूजर करता है तो इससे सर्इच इंजन पर आपकी पोस्ट टॉप पर आने के चांस अधिक होते है, हमेशा अपने आर्टिकल पर Long Tail Keyword का उपयोग करे।

9. ट्रेनिंग टॉपिक पर अवश्य लिखे

ट्रेंडिंग टॉपिक को बहुत से लोग सर्च कर रहे होते है, और यदि आप भी ट्रेंडिंग टॉपिक पर लिख कर traffic पाना चाहते है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आपको trending topic पर पहले पोस्ट लिखनी होगी। मतलब आपको ऐंसा ट्रेंडिंग टॉपिक सेलेक्ट करना है जो ट्रेंडिंग में तो है परंतु इस पर अभी बहुत कम पोस्ट लिखी गयी है, और यदि आप ऐंसा टॉपिक लिख देते है तो फिर कोई भी उपयोगकर्ता ट्रेंडिंग कीवर्ड सर्च करता है तो आपका टिकट शो होगी और इस पर आपको ट्रैफिक अच्छा मिलेगा।

10. यूनिक कंटेंट लिखने का प्रयत्न करे

दोस्तों यूनिक कंटेंट का मतलब है वह जानकारी जो internet पर नहीं है, और यदि आप ऐंसे topic पर कुछ लिख देते है, तो ऐंसे टॉपिक को यदि कोई सर्च इंजन search engine पर सर्च करेगा तो आपकी पोस्ट गूगल पर टॉप पर शो होगी, और इससे आपको बहुत ट्रैफिक मिलेगा।

ट्रैफिक पाने का यह सबसे अच्छा मेथड है क्योंकि original content लिखने पर आपको ट्रैफिक अवश्य मिलेगा बस आपको ध्यान इस बात का रखना है की जो आप लिख रहे है वह लोग इन्टरनेट पर सर्च करते है या नहीं। दोस्त यह जानकारी आप को अवश्य ही पसंद आई होगी ऐसी हम उम्मीद करते हैं। दोस्तों यदि अभी भी आपकी कोई समस्या इस जानकारी से संबंधित है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। दोस्तों इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ अवश्य करें धन्यवाद

Post a Comment

Previous Post Next Post