यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है और यह कब दिया जाता है?

यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है और यह कब दिया जाता है?  

Youtube Copyright क्या होता है? फुल जानकारी हिंदी
Youtube Copyright क्या होता है? फुल जानकारी हिंदी 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानने वाले हैं, यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है? अगर आप भी एक यूटूबर है तो आपको copy राइट के विषय में जानना बहुत जरुरी है, अगर आपको यूट्यूब कॉपीराइट नियम के विषय में जानकारी नहीं है तो आपकी यूट्यूब पर की गयी मेहनत व्यर्थ हो सकती है,इसीलिए हर यूटूबर को कॉपीराइट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी होना बहुत जरुरी है।

यूट्यूब कॉपीराइट एक ऐसी चीज है अगर आप उनके नियम का उलंघन करते हैं, तो आपका यूट्यूब चैनल डिशेवल भी हो सकता है और आपकी सारी मेहनत बेकार हो सकती है।इसलिए हम आज आपको बताएँगे की आप किस प्रकार youtube copyright claim से बच सकते हैं, और साथ ही जानेंगे youtube कॉपी राइट rules जानेंगे हिंदी में तो चलिए शुरू करते हैं-

यूट्यूब कॉपीराइट क्या है ?

दोस्तों अगर आसान भाषा में समजाया जाए तो कॉपीराइट का मतलब होता है "अधिकार"। अगर आप कोई भी कंटेंट क्रिएट करते हैं उदाहरण के लिए मान लीजिये आप कोई विडिओ बनाते हैं? आप कोई म्यूजिक बनाते हैं? इसी प्रकार से आप कोई फोटोग्राफ लेते हैं, तो उसपर आपका अधिकार होता है।अगर कोई अन्य व्यक्ति आपके विडिओ को आपके सॉन्ग को या फिर आपके फोटोग्राफ को बिना आपकी इजाजत अगर यूज़ करता है तो उसे कॉपीराइट कहा जाता है। क्योंकि उन सभी चीजों पर आपका अधिकार होता है।

अगर कोई व्यक्ति बिना आपके इजाजत के आपका कंटेंट यूज़ कर रहा है तो आप कानूनी तरीके से उस व्यक्ति पर एक्शन ले सकते हैं दोस्तों कॉपीराइट के कुछ रूल्स होते हैं अगर आप उन रूल्स का अच्छे तरीके से पालन करते हैं, तो आपके चैनल पर कॉपीराइट नहीं आएगा। तो चलिए कॉपीराइट के रूल्स के विषय में विस्तार से समझते हैं।

(A) आप किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा बनाया गया कोई वीडियो अपने चैनल पर उपयोग नहीं कर सकता।

(B) आप अपने विडिओ में किसी दूसरे व्यक्ति के द्वारा बनाया गया song यूज़ नहीं कर सकता।

(C) अगर कोई स्टोरी , बुक, कविता जिसे की दूसरे व्यक्ति द्वारा क्रिएट किया गया है, उसे आप अपने विडिओ में प्रयोग नहीं कर सकते हैं, प्रयोग करने पर आपके चैनल पर कॉपीराइट आ सकता है।

(D) अगर कोई भी पेंटिंग हो, फोटोग्राफ हो , या किसी प्रकार का कोई आर्ट हो और आप उसे कहीं से कॉपी करते हो बिना किसी की इजाजत के तो भी आपके विडिओ पर कॉपीराइट लग सकता है।

(E) अगर आप कोई भी Software टिटोरियल बना रहे हो और आप किसी पेड सॉफ्टवेयर को फ्री में download करना सीख रहे हैं तो इस केस में भी आपके चैनल पर copyright लग सकता है।

(F) अगर आप यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम कर रहे हो और उस पर आपका कोई कॉपीराइट का कंटेंट है जो की कॉपीराइट के अंतर्गत आता है तो भी आपके चैनल पर कॉपीराइट क्लेम आ सकता है और आपका लाइव स्ट्रीम भी 6/7 दिनों तक के लिए रोका जा सकता है।

तो दोस्तों यह youtube copyright के कुछ नियम थे जिनका आपको पालन करना होता है। अगर आप इन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपका चैनल हमेशा के लिए बंद भी किया जा सकता है। दोस्तों कॉपीराइट भी 2 भिंन्न-भिन्न प्रकार के होते हैं उन्हें विस्तार के साथ समझते हैं

Youtube copyright से कैसे बचे?

दोस्तों आज के समय में यूट्यूब एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म बन चुका है पैसे कमाने का बहुत से लोग यूट्यूब की हेल्प से लाखों रुपये कमा रहे हैं। अगर आप भी यूट्यूब पर अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब के रूल्स को समझना बहुत जरुरी है। ताकि आप यूट्यूब कॉपीराइट से बच सको। और आपका चैनल कभी भी सस्पेंड न हो, तो चलिए जानते हैं की यूट्यूब कॉपीराइट से किस प्रकार बचा जा सकता है। दोस्तों अगर आप चाहते हैं की आपके विडिओ पर और आपके चैनल पर कॉपीराइट क्लेम या कॉपीराइट स्ट्राइक न हो तो आपको किसी भी व्यक्ति के विडिओ को कॉपी नहीं करना है।

यूट्यूब कॉपीराइट के प्रकार

दोस्तों youtube copyright के दो प्रकार होते हैं, जो की अलग-अलग कारणों के लिए दिए जाते हैं।पहला प्रकार होता है youtube copyright strike और दूसरा प्रकार होता है youtube copyright claim . चलिए इन्हे विस्तार से समझने का प्रयास करते हैं-

१. YOUTUBE COPYRIGHT STRIKE

 अगर आप किसी अन्य व्यक्ति द्वारा बनाया गया कोई कंटेंट जैसे की विडिओ ,फोटोग्राफ,ऑडियो, बिना उस व्यक्ति की अनुमति के download कर अपने चैनल पर पब्लिश कर देते हैं, और अगर उस व्यक्ति को पता चल जाता है की बिना मेरी अनुमति के मेरे कंटेंट को उपयोग किया है तो वह व्यक्ति आपके यूट्यूब चैनल की रिपोर्ट कर देगा है। रिपोर्ट करने के बाद यूट्यूब उस विडिओ को चेक करता है, और अगर यूट्यूब को ऐसा लगता है की आपने सच में उस व्यक्ति का कंटेंट कॉपी किया है तो यूट्यूब उस विडिओ को आपके चैनल से डिलीट या हटा देता है,और आपको एक कॉपीराइट क्लेम भेज देता है।

अगर तीन महीने में इसी तरह आपके चैनल पर 3 कॉपीराइट क्लेम आते हैं, तो आपके चैनल को हमेशा के लिए हटा या डिशेवल कर दिया जाता है। चाहे आपका चैनल कितना भी बड़ा क्यों न हो यूट्यूब उसकी परवाह नहीं करता। दोस्तों अगर आप यूट्यूब पर करियर बनाना चाहते हैं और चाहते हो की आपका चैनल कभी भी सस्पेंड ना हो . तो आपको इस youtube copyright स्ट्राइक से बचना होगा। और इससे बचने के लिए आपको यूट्यूब के सभी नियमों कानूनों का पालन करना होगा।

२. YOUTUBE COPYRIGHT CLAIM

दोस्तों कॉपीराइट क्लेम भी कॉपीराइट स्ट्राइक की तरह ही होता है, मगर इसमें आपका चैनल सस्पेंड नहीं होता है इसके कुछ अलग रूल्स हैं, अगर आप किसी व्यक्ति द्वारा बनाये गए सॉन्ग्स , विडिओ , फोटोग्राफ को एडिट कर अपने चैनल पर उपयोग करते हैं। तो यूट्यूब द्वारा इसे डिटेक्ट कर लिया जाता है। यूट्यूब को यह पता चल जाता है की यह सामग्री पहले से ही यूट्यूब पर मौजूद है।

अगर आप किसी का विडिओ download कर उसे थोडा-सा एडिट कर अपने चैनल पर पब्लिश करते हैं, तो यूट्यूब द्वारा उस विडिओ को कॉपीराइट क्लेम दिया जाता है। और उस विडिओ के निचे लिखा हुआ आता है "इन्क्ल्यूड कॉपीराइट कंटेंट"। अगर इसके फायदे की बात करें तो आपको जिस किसी विडिओ पर कॉपीराइट क्लेम मिला हो वह विडिओ डिलीट नहीं होता है और ना ही उस पर कोई copyright क्लेम आता है।

दोस्तों अगर नुकसान की बात की बात करें तो आपका यह विडिओ मॉनिटाइज नहीं होता है। और अगर मॉनिटाइज होता भी है तो इसका सारा रेवेन्यू उसे मिलता है, जिसका विडिओ आपने कॉपी और एडिट कर अपने चैनल पर पब्लिश किया है और अगर आपका चैनल मॉनिटाइज नहीं हुआ है और आप उसे कॉपीराइट क्लेम विडिओ के साथ मॉनिटाइजेशन के लिए डाल रहे हैं, तो आपका मॉनिटाइजेशन रिजेक्ट भी हो सकता है। आपको अपना खुद का नया कंटेंट बनाना है। अगर आप किसी का भी सॉन्ग , ऑडियो कॉपी कर अपने विडियो में लगाते हैं तो भी आपके चैनल पर कॉपीराइट क्लेम या कॉपीराइट स्ट्राइक आ सकती है।

GIRL video call app

Download

इससे बचने के लिए आपको किसी भी व्यक्ति द्वारा बनाया गया ऑडियो या फिर किसी भी विडिओ का सॉन्ग अपने विडिओ में इस्तेमाल नहीं करना है . अगर आप कोई ऑडियो या म्यूजिक इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको कई सारी ऐसी वेबसाइट मिल जाएगी जहा से आप बिना कॉपीराइट के सॉन्ग्स या फिर ऑडियो डाऊनलोड कर अपने विडिओ में इस्तेमाल कर सकते है . जिससे की आप कॉपीराइट क्लेम से और कॉपीराइट स्ट्राइक से बच सकते है।

Youtube copyright disclaimer

अगर आप किसी अन्य व्यक्ति का कॉन्टेंट न्यूज़ के लिए , एजुकेशन पर्पस के लिए इस्तेमाल करते है तो वह फेयर यूज में आता है बहुत से ऐसे यूटूबर है जो रोस्टिंग के लिए एजुकेशन रिलेटेड विडिओ बनाने के लिए कॉपीराइट विडिओ का या ऑडियो का इस्तेमाल करते है . लेकिन डिस्क्लेमर इस्तेमाल करने की वजह से ५० प्रतिशद ही चांस होते है आपके विडिओ पर कॉपीराइट क्लैम आने के  .

आपने बहुत बार यूट्यूब विडिओ में देखा होगा . विडिओ शुरू होने से पहले एक डिस्क्लेमर लिखा हुवा आता है . जिसमे अलग अलग प्रकार के कारण होते है . जैसे की इस विडिओ में दिखाने वाले अन्य क्लिप्स एजुकेशन के लिए दिखाए जा रहे हैं।या फिर लिखा हुआ आता है की इस विडिओ में दिखाई गयी अन्य कॉपीराइट क्लिप्स उसके ओनर से इजाजत ले कर दिखाई जा रही है। जिससे की कॉपीराइट क्लेम आने के केवल 40 प्रतिशत ही चांस होते हैं।

अगर आप भी एजुकेशन से जुड़े या रोस्टिंग की विडिओ बनाते हैं, तो जाहिर सी बात है आपको भी कॉपीराइट क्लिप्स याने दूसरों की क्लिप्स की जरूरत तो होती ही है। ऐसे में कॉपीराइट के चांसेस और भी बढ़ जाते हैं, अगर आप चाहें, तो अपने विडिओ में डिस्क्लेमर लगा सकते हैं। यह डिस्क्लेमर आपको विडिओ की डिस्क्रिप्शन में भी डालना है . जिससे की कॉपीराइट के 40% चांस घट जाते हैं, या विडिओ के ओनर से भी बात कर सकते हो जिससे की वह आपके चैनल पर कॉपीराइट स्ट्राइक नहीं करेगा।

निष्कर्ष :-

तो दोस्तों यह था यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है? उम्मदी है आपको यूट्यूब कॉपीराइट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी। और आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि उनको भी कॉपी रात के बारे में पता चले क्योंकि जब भी वो अपना youtube चैनल बनाए तो वो ऐसी गलती ना करें तो दोस्तों मिलते हैं किसी अन्य पोस्ट में किसी विशेष जानकारी के साथ तब तक के लिए नमस्कार,

 धन्यवाद

Post a Comment

Previous Post Next Post