IMPS क्या है और IMP से online paise कैसे भेजे जाते हैं?

IMPS क्या है और IMP से online paise कैसे भेजे जाते हैं,,

IMPS क्या है और IMP से online paise कैसे भेजे जाते हैं?
IMPS क्या है और IMP से online paise कैसे भेजे जाते हैं? 

Hello आज की जानकारी बहुत ही खास और वह सोपुर है इसलिए इस जानकारी को पूरा पढ़िए। फ्रेंड्स आज हम आपको बता रहे हैं कि IMPS क्या है और हम इसके माध्यम से fund transfer कैसे कर सकते हैं आज के modern युग को अगर हम internet युग कहें तो भी सही होगा। 

आज के इस internet के युग में हमारे पास online banking के बहुत से साधन है जैसे एनईएफटी, आरटीजीएस, paytm,phone pay, गूगल पे, इनका उपयोग हम फंड ट्रांसफर में करते हैं परंतु आज हम बात करेंगे IMPS के बारे में। आज के जमाने में भी बहुत से लोग IMPS के बारे में नहीं जानते यह एक बहुत आसान प्रक्रिया है जिसके द्वारा हम किसी को भी बहुत जल्द FUND TRANSFER कर सकते हैं यह 24 घंटे कार्य करता है हम किसी वक्त भी किसी जगह से भी PAISA TRANSFER कर सकते हैं। यह ARTICLE उन लोगों के लिए हैं जो IMPS के बारे में नहीं जानते यह कैसे कार्य करता है?

IMPS क्या है?

IMPS की शुरुआत 22 NOVEMBER P सन 2010 को हुई थी। NATIONAL PAYMENT CORPORATION OF INDIA ने इसकी शुरुआत की थी जो RESERVE BANK OF INDIA के अधीन काम करती है IMPS की फुल फॉर्म इमीडिएट पेमेंट IMMEDIATE PAYMENT SERVICE है जिसका मतलब होता है कि इसमें फंड ट्रांसफर तुरंत हो जाता है। IMPS की सर्विस 24 घंटे कार्य करती है। आप किसी भी TIME FUND TRANSFER कर सकते हैं इस सर्विस से तुरंत फंड ट्रांसफर हो जाता है। जब इसे शुरू किया गया था तब कुछ ही बैंकों ने इसकी सर्विस देनी शुरू की थी परंतु बाद में इसकी सर्विस अरित्र बैंकों ने देनी स्टार्ट कर दी है अब तो प्राइवेट बैंक भी सर्विस को दे रही हैं.

IMPS के लाभ

दोस्तों यदि आपको देखना है कि कौन-कौन सी Bank इस सर्विस को दे रही हैं तो आप एनपीसीआई की अधिकारिक website पर जाकर इन बैंकों के लिस्ट देख सकते हैं. एनपीसीआई ने इनको तीन तरीकों से लॉन्च किया है इसके द्वारा आप online banking के जरिए भी फंड ट्रांसफर कर सकते हैं इसके अलावा दो और महत्वपूर्ण तरीकों से भी fund transfer कर सकते हैं.

एक मोबाइल के जरिए एमएमआईडी कोड डालकर और दूसरे atm के द्वारा आप तुरंत फंड transfer कर सकते हैं.

मोबाइल और एटीएम वाला process काफी नया है ATM वाले प्रोसेस में आपको किसी laptop या computer की जरूरत नहीं होती और ना ही आपको internet की आवश्यकता होती है आप बड़े आसानी से अपना fund transfer कर सकते हैं।

IMPS की सहायता से फंड ट्रांसफर कैसे करें ?

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI ने इसे तीन तरीकों से उपयोग करने की सुविधा प्रदान की है आगे हम आपको बताएंगे फंड ट्रांसफर इन तीन सुविधाओं के द्वारा कैसे किया जाता है।

online process के द्वारा

ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में तो आप जानते ही होंगे यह आपको एक लैपटॉप laptop या computer पर एक हाई speed internet connection कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

इसके लिए आपको अपने net bank account को login करना होगा।

फिर आपको बेनिफिशियरी एड ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।

इसके बाद आपको बेनिफिशियरी की सारी details को भरना है.

उसके बाद आपको amount भेजना है।

उसके बाद detail verify कर सकते हैं।

डिटेल को अच्छी तरह ध्यान पूर्वक पढ़ ले कि कोई कमी तो नहीं रह गई है फिर verify करें।

फिर इसे confirm करना होगा कंफर्म करते ही आपके द्वारा भेजा हुआ फंड तुरंत प्राप्त करने वाले के अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा।

जब पेमेंट ट्रांसफर हो जाएगी तो आपको एक एसएमएस प्राप्त होगा उसमें fund transfer reference नंबर दिया हुआ होगा कोई परेशान होने पर आगे काम आ सकता है इसे सेव कर के  रखें।

MMID कोड की मदद से

आप mobile के द्वारा भी fund transfer कर सकते हैं बस आपको अपना मोबाइल नंबर उस बैंक में registered कराना है जिसमें हमें आपका अकाउंट है यानी आपको अपने अकाउंट से अपना मोबाइल नंबर लिंक कराना है। जब आपका मोबाइल नंबर आपके अकाउंट से लिंक हो जाएगा तो आपको IMPS के द्वारा एक एमएम आईडी कोड दिया जाएगा।

इस mmid कोड में आपको 7 विजिट वाला यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर दिया जाएगा।

यह उस बैंक द्वारा दिया जाएगा जिस बैंक में आपका अकाउंट है और जो बेंक यह सुविधा प्रदान कर रही है। एमएम आईडी कोड की प्रक्रिया को start करने के लिए आपको अपना नेट banking account login करना होगा।

लॉग इन करने के बाद आप फंड ट्रांसफर पर क्लिक कर सकते हैं।

IMPS को सेलेक्ट करें।

Download

इसके बाद जिसको आप फंड transfer करना चाहते हैं और कितना पैसा भेजना चाहते हैं amount भरे उसका अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर और MMID कोड लिखकर transfer करें।

इस प्रोसेस को करते ही आपके अकाउंट से पैसे तुरंत कट कर तुरंत उसके अकाउंट में चले जाएंगे

इसके बाद आपको मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा जिसमें इस ट्रांससेकशन की पूरी डिटेल होगी इसे संभाल कर रखें और आपने जिसे पैसे भेजे हैं उसे यह डिटेल एसएमएस कर दें और फोन करके पूछ ले कि भुगतान हो गया क्या नहीं।

एटीएम की मदद से

एटीएम की मदद से इस फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपके पास उस व्यक्ति का डेबिट कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर होना आवश्यक है जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं.

इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए आपको अपना डेबिट कार्ड एटीएम मशीन पर स्वाइप करना होगा।

इसके बाद अपना एटीएम पिन भरे।

एटीएम पिन भरने के बाद आपके सामने कई ऑप्शन आएंगे।

आपको आइएमपीएस ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।

इसके बाद मोबाइल नंबर भरने का ऑप्शन आएगा इसमें आपको मोबाइल नंबर भेजना है।

वही मोबाइल नंबर भरे जो आपके बैंक में रजिस्टर्ड है।

इसके बाद उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर भरे जिसको आपने पैसे भेजने हैं।

इसके बाद उस व्यक्ति का एमएमआईडी कोड भरे जिस व्यक्ति को आप पैसे भेज रहे हैं।

फिर अमाउंट भरे हैं जितना अमाउंट आप भेजना चाहते हैं।

इसके बाद कंफर्म करके सेंड पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपका ट्रांसफर की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपके मोबाइल पर एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें फंड ट्रांसफर की पूरी जानकारी होगी उस जानकारी को आप वेरीफाई करने के लिए उस व्यक्ति को भी भेज सकते हैं जिसको आपने फंड ट्रांसफर किया है ताकि कंफर्म हो जाएगी पेमेंट पहुंची है या नहीं।

IMPS फंड ट्रांसफर के चार्जेस

वैसे तो IMPS चार्जेस बहुत कम है फिर भी हम आपको एक टेबल के जरिए समझा रहे हैं इसके कितने charge होते हैं रकम भेजने वाली बैंक की इसके चार्ज लेती है और सर्विस टैक्स भी ले सकती है।

ट्रांसफर अमाउंट चार्जेस +सर्विस टैक्स ₹10000 तक         ₹2•50₹100000 तक  ₹5₹200000 तक    ₹15

IMPS की सुविधा सिर्फ 1 दिन में ₹1 से लेकर ₹200000 तक का payment कर सकती है लेकिन इसका फायदा यह है कि instant payment हो जाता है इसलिए यह service सबसे ज्यादा अच्छी मानी जाती है और तेज गति से कार्य करती है।

दोस्तों उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी दोस्तों इस जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करें धन्यवाद

Post a Comment

Previous Post Next Post