Paytm App क्या है ? और इसे कैसे यूज करे?

Paytm App क्या है ? और इसे कैसे यूज करे?

Paytm app kya hai aur usse kaise use karte hain

पेटीएम की शुरुआत 2010 से मानी जाती है लेकिन उस समय इसे कोई ज्यादा इस्तेमाल नहीं कर रहा था लेकिन 8 नवम्बर 2016 को भारतीय सरकार ने 500 और 1000 के नोट को बैन करने का फैसला लेते हुए घोषणा कर दी पेटीएम वॉलेट की लोकप्रियता आसमान छू रही थी और आज के समय में पेटीएम ऐप भारत में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला ऐप है और यह 2010 से लेकर 2021 में इतने ज्यादा पॉपुलर हो चुका है कि ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जो इस के बारे में जानता नहीं हूं और इसे इस्तेमाल नहीं करता हो लेकिन बहुत सारे व्यक्ति ऐसे हैं जिनको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो उन्हीं के लिए हम आज की यह पोस्ट लेकर आए हैं तो आज है कि इस पोस्ट मैं आप हमारे साथ बने रहिए।

जब पेटीएम आया था तो शुरुआत के दिनों में इससे केवल मोबाइल रिचार्ज फॉर डीटीएच रिचार्ज यह दो तरह के फीचर उपलब्ध थे लेकिन आज के समय में पेटीएम से आप और हर तरह का लेनदेन बड़ी आसानी से कर सकते हैं। पेटीएम एक वॉलेट का काम करता है और यह वॉलेट होने के साथ-साथ ई-कॉमर्स वेबसाइट भी है जिसने 2012 में भारतीय ईकॉमर्स मार्केट में कदम रखा था।

पेटीएम इस्तेमाल कैसे करें ?

आज के दौर में हमारे रोजमर्रा की जिंदगी को बहुत सारे काम करने के लिए पेटीएम ऐप की आवश्यकता होती है परंतु हमारे भारत में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो पेटीएम एप के बारे में नहीं जानते हैं और ना ही उसका इस्तेमाल करने के बारे में जानकारी है तो दोस्तों अगर हम हैं तो आपको टेंशन करने की कोई जरूरत नहीं है दोस्तों आज की इस पोस्ट में इसी से संबंधित आपको जानकारी देने वाली है तो अगर आप हमारी इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें गे तो आप इस ऐप के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और बड़ी आसानी से पेटीएम का इस्तेमाल कर सकेंगे।

पेटीएम क्या है?

दोस्तों आप पेटीएम को बोल कर सकती है जिसे आप कहीं भी अपने साथ रखें ले आ सकते हैं और जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं आप किसी भी तरह का बिल पे कर सकते हैं चाहे ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन पेटीएम से कैसे नहीं निकलवा सकते हैं लेकिन इसमें मौजूद केस को सीधे बैंक में से ट्रांसफर कर सकते हैं।

पेटीएम पेमेंट बैंक के द्वारा ऑफर पेटीएम को केवाईसी वेरीफिकेशन द्वारा पेटीएम बैंक में चेंज कर सकते हैं यह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त की है पेटीएम एप से किसी भी तरह की पेमेंट कर सकते हैं सबसे पहले आपको इसमें कुछ पैसे डालने होंगे नीचे दिए गए स्टेप्स को पढ़ सकते हैं और उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. Bank to Bank Transfer money

2. All operators Mobile Recharge

3. All DTH operator Recharge

4. Metro card Recharge

5. Electricity bill payment

6. wallet bill payment

7. Gas bill payment

8. Offline bill payment

9. Online payment

10. Entertainment and movie Ticket

11. Loan and insurance payment

12. BHIM UPI payment

पेटीएम अकाउंट कैसे क्रिएट करें ?

पेटीएम अकाउंट बनाना बहुत ही सरल होता है आप बड़ी आसानी से पेटीएम अकाउंट बना सकते हैं इसके लिए आपके पास दो ऑप्शन उपलब्ध होते हैं एक पेटीएम वेबसाइट और दूसरा पेटीएम एप इसके द्वारा आप इनकी द्वारा आप पेटीएम ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं हम आपको पेटीएम ऐप के माध्यम से पेटीएम पर अकाउंट बनाना सिखाएंगे क्योंकि ज्यादातर लोग Paytm एप का उपयोग करते हैं इस बात का अनुमान इसके 100 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड या गया है अरे दोस्तों पेटीएम अकाउंट कैसे बनाते हैं इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

1 . दोस्तों सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम एप सर्च करना है और वहां पर आपको पेटीएम ऐप को install करना है।

2. डाउनलोड करने के बाद जैसे ही आप इसे ओपन करेंगे तो आपके सामने क्रिएट अकाउंट करने के लिए गूगल और फेसबुक के ऑप्शन दिए जाते हैं फिर उसके बाद में क्रिएट न्यू अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

3 . अब आपको को अपनी कुछ डिटेल्स भरनी है जैसे . 

  • मोबाइल नंबर 
  • पासवर्ड 
  • जीमेल आईडी 

यह डिटेल से भरने के बाद में आपको क्रिएट न्यू अकाउंट वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर आपको क्लिक करना है।

4 . उसके बाद में आपके सामने वार्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे वहां पर डालना है और इंटर करना है।

5 . जैसे आप और डीपी डालकर इंटर करते हैं आपका पेटीएम अकाउंट बन के तैयार हो जाता है।

6 . उसके बाद में आपसे आपका नाम पूछा जाएगा और डेट ऑफ बर्थ दोनों को डालकर जीमेल आईडी को वेरीफाई करना है।

दोस्तों हमारे द्वारा बताए गए इन तरीकों को फॉलो करके आप पेटीएम अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं बहुत बड़ी आसानी से इसे मैं आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा तो चलिए अब बात करते हैं पेटीएम ऐप का उपयोग कैसे करें ?

पेटीएम ऐप का उपयोग कैसे करें?

अगर आप अपनी पेटीएम का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उससे पहले आपको अपने अकाउंट में पैसे जमा करने होंगे उसके बाद आप इन पैसों से हर तरह का लेनदेन कर सकते हैं। यह बिल्कुल उसी तरह से काम करता है जैसे कि बैंक में पैसा जमा करने के बाद आप एटीएम का इस्तेमाल करते हैं।

दोस्तों सबसे पहले हमें अपनी पेटीएम अकाउंट में पैसा जमा करनी होंगी तो चलिए जानते हैं कि पैसे कैसे जमा करते हैं?

डेबिट कार्ड और क्रेडिट द्वारा हम पेटीएम में पैसे कैसे ऐड करें।

1. दोस्तों सबसे पहले आपको अपने पेटीएम ऐप को ओपन करना होगा।

2. उसमें आपको ऐड मनी आइकॉन वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है।

3. अब आपके सामने पैसे ऐड करने के लिए एक पेज दिखाई दे रहा होगा आप जितने पैसे ऐड करना चाहते हैं उसे इंटर कर दें और ऐड मनी वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।


4. ओवैसी ऐड करने के लिए आपको क्रेडिट और डेबिट कार्ड दोनों का उपयोग कर सकते हैं।

5. वहां पर आपको अपने कार्ड की डिटेल्स डालनी है जैसे card number, card expiey date, CVV code और pay वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है तो इस तरह से आप अपने पेटीएम में पैसे जमा कर सकते और उनका उपयोग कर सकते हैं।

पेटीएम एप से पेमेंट कैसे करें

दोस्तों पेटीएम से पेमेंट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल नंबर और or कोड के उपयोग से पेमेंट कर सकते हैं वह or कोड का उपयोग करना बहुत ही आसान है और बहुत सारे लोग इसका इस्तेमाल करते तो चलिए इसके बारे में भी थोड़ी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

1. सबसे पहले आपको अपने पेटीएम ऐप को ओपन करना है। 

2. उसके बाद आपके सामने होम पर सबसे पहले ऑप्शन फीस और सेंड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3. अब उसके बाद में आप जिस व्यक्ति को पेमेंट करना चाहती हैं या उसे पेमेंट लेना चाहती हैं उसकी पेटीएम कोड को वहां पर स्कैन करें।

4. अब आप पेमेंट अमाउंट इंटर करें और उस पेटीएम वाले ऑप्शन पर क्लिक करें तरह से आप पेमेंट किसी से ले भी सकते और दे भी सकते हैं। 

पेटीएम ऐप इस्तेमाल करने के फायद

1. यह एक फास्ट पेमेंट method है जिससे आप कुछ ही मिनटों में किसी के साथ लेनदेन कर सकते हैं।

2. पेटीएम के द्वारा आप किसी का रिचार्ज भी कर सकती हैं और आपको कैशबैक भी मिल सकता है।

3. Paytm e-commerce website से सामान खरीदने पर भी आपको caseback मिलता है।

4. पेटीएम के माध्यम से आप अधिक से अधिक बिल पे कर सकते हैं।

5. पेटीएम पेमेंट बैंक के द्वारा पेमेंट को केवाईसी वेरीफिकेशन के द्वारा पेटीएम बैंक में भी चेंज कर सकते हैं।

6. पेटीएम से आप ऑनलाइन सामान भी खरीद सकते हैं और पेमेंट कर सकते है।

Conclusion :

तो दोस्तों यह थी हमारी पेटीएम संबंधित जानकारी पेटीएम क्या होता है और इसका का कैसे उपयोग कर सकते हैं अब आप समझ गए होंगे एटीएम का इस्तेमाल करना तो मैं उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे द्वारा लिखी यह पोस्ट पसंद आई हूं और ऐसे आपको कुछ ना सहायता जरूर मिली हुई और आपको मेरे द्वारा लिखी गई पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया फॉलो कर सकते हैं और से संबंधित आपके मन में कोई सवाल या जवाब नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post